mi किस देश की कंपनी है / mi kaha ki company hai in hindi

mi किस देश की कंपनी है / mi कहां की कंपनी है - REDMI के मोबाइल भारत में बहुत से लोग काम में लेते है, इससे जुड़े सवाल जैसे - mi कंपनी कहा की है, Mi का मालिक कौन है, रेडमी किस देश की कंपनी है। 


भारत के मोबाइल बाजार में अधिक कंपनी चीन से है जिनमे से ही एक से ही एक कंपनी रेडमी {MI } है दोस्तों MI के नए मोबाइल लगातार आते रहते है जो इंडिया में सबसे ज्यादा खरीदे जाते है यही कारण है जिससे MI भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाली कंपनी है


MI चीन की कंपनी है जिसकी शुरुआत 2010 हुई थी , जिसके बाद MI ने अपने काम से एशिया के कई देशों में अपना नाम कर लिया और 2014 के बाद REDMI का व्यापार बढ़ता ही गया और भारत में मोबाइल कंपनियो के बीच पहला नंबर बनाया।

mi किस देश की कंपनी है / mi kaha ki company hai

दोस्तों MI की फैक्ट्री भारत में भी है इसी लिए जानते है की  mi kaha ki company hai और इसके प्रोडक्ट कहा पर बनाए जाते है हमारे देश में बिकने वाले लगभग सभी मोबाइल MADE IN INDIA के होते है जो की RAJASHTHAN और दो दूसरे जगह पर बनाये जाते है MI के भारत में  तीन प्लांट है जिनमे उत्पादन है। 


 mi किस देश की कंपनी है / mi kaha ki company hai

MI  एक चीनी कंपनी है जो चीन में स्थापित है, MI चीनी कंपनी XIAOMI का ही एक ब्रांड है रेडमी का मुख्यालय बीजिंग में बना हुआ है MI की स्थापना 2010 में हुई जिसमे आज 20 हजार से ज्यादा लोग काम कर रहे है MI बिजली से जुड़े सामान बनाता है जिन्हे दुनिया भर में बेचा जाता है ,और साथ ही MI भारत और चीन की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी बन गई। 


4G मोबाइल के आने के बाद REDMI का बाजार बड़ा हो गया और MI मोबाइल के साथ टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप और दूसरे इलेक्ट्रिक डिवाइस भी बनाने और बेचने लगी। 


REDMI ने अपने मोबाइल की कीमत भारत में 10,000 के आस-पास ही रखी है जिससे एक आम आदमी भी इसे खरीद सकता है, XIAOMI के बहुत से दूसरे ब्रांड भी है, जैसे- POCO, REALME और MI . जिन्हे इसी लिए बनाया है की मोबाइल की कीमत को कम रख कर ज्यादा फीचर्स डाले जाए।   
mi किस देश की कंपनी है और mi का मालिक कौन है mi  का पूरा नाम MOBILE INTERNET है MI के फाउंडर / संस्थापक और CEO ली जुन है 2021 में ली जुन की कुल संपत्ति $26.6 BILLION डॉलर है 


Mi का मालिक कौन है ?

MI एशिया की  बड़ी  कंपनी है MI  के मालिक ली जुन है Lei JUN का जन्म 1969 में hubei में हुआ। Mianyang Middle School से पढाई की और इन्होने  WUHAN  UNIVERSITY  से अपनी कंप्यूटर की डिग्री ली। ली जुन की शादी zang tong से हुई है जिनके दो बच्चे है। 


शिक्षा पुरी करने के बाद 1992 से 2007 तक kingsoft में काम किय, 1998 में ली जुन  को kingsoft  कंपनी का ceo बनाया गया था।  2010 में इन्होने xiaomi की स्थापना की और ceo की पोस्ट पर अपना काम  कर रहे है। 


 मनु कुमार जैन XIOAMI की इंडिया हेड और GLOBLE VICE PRESIDENT है, इनका जन्म 1981 में हुआ

                     
लिन बिन Xioami के PERSIDENT है mi के दुनिया भर में ऑफिस है जिनमे पूरी टीम काम करती है। 
ली जुन ने बहुत  कम्पनियो में काम किया जिनमे ucweb , joyo.com, kingsoft जैसी कंपनी शामिल है इनके काम कारण चीन के टीवी चैनल ने 2012 में उन्हें टॉप 10 बिज़नेस मैन की लिस्ट  शामिल किया। 

Mi का मालिक कौन है ?


ये भी जाने -




Xiaomi के बारे में जानकारी -

Xiaomi kaha ki company hai - mi की शुरुआत 6 अप्रैल 2010 में ली जुन ने  की थी जो इस कंपनी के सीईओ है mi ने भारत में 2019 की सबसे ज्यादा मोबाइल सेल्ल करने वाली कंपनी थी लेकिन 2020 में Samsung ने इसे पीछे छोड़ दिया। 
mi पर delhi कोर्ट ने 2014 में चीन से मोबाइल लाकर बेचने पर बैन लगा दिया जिसे हटा लिया गया था, लेकिन अभी भारत में बिकने वाले xiaomi के प्रोडक्ट made in india के ही होते है। 
 mi दुनिया की 5 वी सबसे बड़ी कंपनी है जिसका एक बड़ा बाजार भारत में है देश आगे बढ़ाने के लिए आप भी जब भी फ़ोन ले made in india का tag देखकर लें।      
  

Redmi कहां की कंपनी है ?रेडमी किस देश की कंपनी है
mi किस देश की कंपनी है ? / mi kaha ki company hai ?

mi  मूल रूप से चीन की कंपनी हैजिसका संचालन xiaomi  करती है। 


Mi कंपनी का मालिक कौन है?

MI  के मालिक ली जुन है Lei JUN का जन्म 1969 में hubei में हुआ। 


रेडमी कंपनी कहा की है ?

रेडमी चीन की कंपनी ही है और इसे xiaomi संचालित करती है। 


अंतिम शब्द -'

चीन की कम्पनिया भारत में अपने सामान का निर्यात करती है और कुछ कंपनी ऐसी है जो अपना सामान भारत में ही बनाती है ऐसी सभी विदेशी कंपनी के बारे में जानकारी रखे mi कहां की कंपनी है ? और Redmi कहां की कंपनी है ?रेडमी किस देश की कंपनी है mi kaha ki company hai ? सवालो के लिए कमेंट करे। 

bhart me or chin me kai mobile company hai 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ