ब्लॉग क्या होता है ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं? { blog kya hai }

नमस्ते  दोस्तों, अगर आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आप को बहुत सी बातों को पहले जानना होगा जैसे - ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं, ब्लॉगर किसे कहते है? ब्लॉगिंग क्या है(Blogging Kya hai)?.   ब्लॉग क्या है, ब्लॉग क्यों बनाए ?ब्लॉग्गिंग कैसे करें ?blog के लिए फ्री वेबसाइट कोनसी है ? ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं?  इन सभी सवालो के बारे इस पोस्ट में लिखा  है 


blogging आर्टिकल लिखने से जुड़ा हुआ है ब्लॉग पर आप अपनी रूचि से लिख सकते है और ब्लॉग से पैसे कमा  सकते है, ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है इसे फ्री में भी बनाया जा सकता है , दुनिया भर में रोज़ लाखो ब्लॉग बनते है लेकिन वे ज्यादा समय तक चल नहीं पाते है, क्योकि नए लोग जो ब्लॉग बनाते है वे उन पर काम करना छोड़ देते है। 


ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग से बहुत से लोग अपने सपने पुरे कर रहे है और नयी जानकारी सीख रहे है, ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन ब्लॉग लिखने  काम होता है जिसे एक और एक से ज्यादा लोग मिलकर भी कर सकते है


ब्लॉग्गिंग की शुरुआत डायरी लिखने या दिनचर्या की जानकारी देने से हुई थी आगे चल कर ब्लॉग के जरिये बहुत सी जानकारियां दी जाने लगी और एक niche या एक ही मुद्दे से जुड़े ब्लॉग बनने लगे। 2008 के बाद छोटे टॉपिक पर भी ब्लॉग बनने लगे जिनसे अब सभी जानकारी ब्लॉग के जरिये ली सकती है 2020 में लाखो ब्लॉग दिन में ही बनने लगे। 

ब्लॉग क्या होता है ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं?
ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं


ब्लॉग क्या होता है 

 
ब्लॉग एक वेबसाइट होती है जिस पर आप अपने विचार लिख सकते है ब्लॉग के जरिये नई जानकारिया दुसरो तक पहुंचाई जा सकती है। 
आप न्यूज़ वेबसाइट भी देखे होंगे जो सभी टॉपिक से जुडी पोस्ट लिखते है जबकि ब्लॉग किसी चुने हुए टॉपिक पर ही होते है। 
ब्लॉग का उपयोग अफिलिटे और सेल्ल  लिए भी किया जा  सकता है ब्लॉग से ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ? इसे  जानने से पहले आप समझे की ब्लॉग्गिंग किसे कहते है और ब्लॉग्गिंग कैसे करे। 

ब्लॉगर किसे कहते है ?

ब्लॉगर ब्लॉग लिखने वाले को कहा जाता है सभी ब्लॉगर किसी विषय से जुड़े होते है और वे उस पर लिखते है जिससे की उन्हें किसी एक टॉपिक की जानकारी रखनी होती है। 

एक ब्लॉग में अलग अलग टॉपिक पर पोस्ट लिखी  सकती है इस लिए बहुत से ब्लॉगर भी एक ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते है।  

Blog kaise bnaye -

ब्लॉग बनाने लिए आप को मोबाइल या लैपटॉप की जरूरत होती है अगर आप के पास ज्यादा महंगे उपकरण नहीं है तो आप अपने साधारण फ़ोन से भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है , ब्लॉग बनने के लिए आप ऑनलाइन किसी साइट जैसे ब्लॉगर या वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते है जो की ब्लॉग्गिंग को और भी आसान कर देता है 

ब्लॉगर  फ्री में अपनी वेबसाइट बन सकते है और अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है 
अगर आप ब्लॉग से अच्छी कमाई करना चाहते है तो आप को अछि साइट से डोमेन लेना चाहिए जिससे आप का ब्लॉग जल्दी रैंक होगा। 


ब्लॉग्गिंग कैसे करें


 ब्लॉग्गिंग करने के लिए आप को ब्लॉग कैसे लिखते है ये पता होना चाहिए ब्लॉग लिखने के लिए पहले उसका ढांचा बनाया जाता है जिसमे फिर ब्लॉग से जुडी जानकारी लिखी जाती है 
ब्लॉग्गिंग कैसे करे या ब्लॉग नीचे दिए अनुसार बनाये -

1. हैडर -

हैडर में टॉपिक से जुडी जानकारी लिखी जाती है इसमें टॉपिक से पहले जो बातें जानना जरूरी है, जैसे हमारा टॉपिक ब्लॉग क्या है और ब्लॉग बनाने से जुड़ा हुआ है जिसमे ब्लॉग को कैसे  जाता है और ब्लॉग की  जानकारी हमारे आर्टिकल हैडर  लिखा हुआ है। 

हैडर आप के टॉपिक और टॉपिक से जुड़े अन्य टॉपिक पर भी हो सकता है लेकिन आप को ये ध्यान रखना चाहिए की हैडर में कीवर्ड जरूर आये इससे ब्लॉग के seo में मदद होती है। 

2. मुख्य भाग  { main content } -

मुख्य भाग { main content } हैडर के नीचे लिखे होता है, इस भाग में टॉपिक लगा कर जानकारी दी जाती है अगर आप के टॉपिक से जुड़े जानकारी बहुत ही कम है तो आप और छोटी हैडिंग लगा कर उस टॉपिक को अच्छे से समझा सकते है। 

मुख भाग में भी भी कीवर्ड  काम में ले जो आप के ब्लॉग को जल्द रैंक होनेमें सहायता करे। 

3. फुटर -

फुटर सबसे निचे लिखा जाता है, फुटर में सधार तया आप अपनी राय लिख है अगर कोई जबनकारी रह गई है तो आप पढ़ने वाले की मदत के लिए वे जानकारी भी जरूर से फुटर में लिखे। 

ऐसे ही फुटर में टॉपिक से जुडी दूसरी पोस्ट  लिंक भी जोड़ सकते है। 


ब्लॉग क्या होता है ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं?
ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं



 ब्लॉग क्या होता है ये जानने के बाद ब्लॉग पोस्ट लिखने और ब्लॉग्गिंग के फायदे क्या है ये भी ध्यान  जाने। 


ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं -


ब्लॉग बनानेके पीछे  ब्लॉगर के अलग अलग उदेश्य होते है जो की पैसे कमाने और एक बड़ी ऑडियंस तक पहुंचना है ब्लॉग के बहुत से फायदे है -


1.  पैसे कमाने का साधन - 

     ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकता है, ब्लॉग एक पार्ट टाइम जॉब की तरह है जिससे की अच्छी कमाई की जा सकता है, ब्लॉग के जरिये अपने आप को फाइनेंसियल फ्री किया जा सकता है।  
2021 में ब्लॉग पैसे कमाने का एक अच्छा साधन बन सकता है ब्लॉग्गिंग को हिंदी में भी किया जा सकता है भारत में हिंदी ब्लॉग्गिंग के जरिये एक मध्यम ब्लॉगर आसानी से 100 से 200 डॉलर महीने के कमा सकता है अगर आप इंग्लिश में अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो आप की कमाई हिंदी ब्लॉग से ज्यादा होगी।  

भारत में अनेक ब्लॉगर है जो लाखो रूपये कमा रहे है। 

2. ऑनलाइन सामान बेच सकते है -

    जब आप के ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने की सोचते है सबसे पहले ऑनलाइन स्टोर आते है, इ. स्टोर ब्लॉग से अलग होते है लेकिन ब्लॉग के जरिये भी आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते है जिससे आप के सामान की खरीद में बढ़ोतरी होगी। 

3. अपनी बात रखने का साधन - 

    आप ब्लॉग के जरिये अपनी बात भी दुसरो तक पंहुचा सकते है बहुत से लोग इंटरनेट जरिये लोगो की राय जानने के लिए सर्च करते है जिन्हे आप किसी भी मुद्दे पर अपनी बात बता सकते है इससे आप अपनी बात को अपने चाहने वालो तक भी पंहुचा सकते है। 
 ये सोशल मीडिया के तरह काम करता है। 

4. नए लोगो से जुड़ने का मौका मिलेगा -

    ब्लॉग पर रोज़ अनेक लोग आते है और पोस्ट को पढ़ते है ये कमेंट करते है और आप के ब्लॉग  फॉलो करते है तो इससे आपके फोल्लोवर बढ़ते है जिनमे वे लोग होते है जिनसे आप कभी मिले भी नहीं होते है ब्लॉग में कुछ niche ऐसी भी है जिन पर ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक आता है ऐसे ब्लॉग से अच्छी जानकारी की जा सकती है। 
ब्लॉग पढ़ते समय पढ़ने वाले को ये ध्यान रहता है की ब्लॉग किसने लिखा है जिससे कुछ लोग आप के ब्लॉग को पढ़ने की आदत बना लेते है और जिनसे वे अच्छे जानकारों  तरह  जाते है। 

5. आप के लिखने की कला बेहतर हो जाती है -

    ब्लॉग लिखने से  को  भी टॉपिक पर किस प्रकार से जानकारी देनी है और आर्टिकल मे किन बातों को ध्यान रखना आ जाता है ब्लॉग लेखन में आने के बाद आप को शब्दों होने वाली गलतियों  पता चल जाता है। 
आप अगर एक छात्र है या लेखन से जुड़ा हुआ काम करते है तो ब्लॉग लिखने से आप की अच्छी तैयारी हो जाएगी और आप पैसे भी कमा सकते है। 


6. पार्ट टाइम काम करके अपना बिज़नेस शुरू करे -

    अगर आप पार्ट टाइम काम करना चाहते है तो आप ब्लॉग बना सकते है, ब्लॉग में रोज़ दो से तीन घंटे काम करके अच्छे पैसे कम जा सकते हैं, ब्लॉग से काम होने में कुछ समय लगता है। ब्लॉगिंग करने वाले भूत से लोग ब्लॉग को पार्ट टाइम हाय शुरू करते हैं जो बाद में पूरा समय काम में बदल जाता है। ब्लॉग आप अपने घर पर रहकर भी शुरू कर सकते हैं। 

 7. एफिलिएट से पैसे कमा सकते है -

    ब्लॉग से एफिलिएट मार्केटिंग की जा सकती है, ज्यादा लोग अफिलिएट से  सामान ब्लॉग के जरिये ही खरीदते है क्योकि ब्लॉग में सामान से जुडी सभी जानकारी उन्हें मिल जाती है ऐसे ही  कोई नया प्रोडक्ट ऑनलाइन लेना चाहता है तो वे उससे जुडी जानकारी और उसके रिव्यु गूगल पर सर्च करता है ताकि सही प्रोडक्ट खरीदने में मदद हो सके। 
ब्लॉग से अफिलिएटके प्रोडक्ट आसानी से बेचे जा सकते है। 

ब्लॉग क्या होता है ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं?
ब्लॉगर किसे कहते है?


 अंतिम शब्द -

ब्लॉग  क्या है और ब्लॉग्गिंग से फायदे क्या है,  इनसे जुडी किसी भी सवाल लिए कमेंट करे।  ब्लॉग्गिंग कमाई का एक अच्छा तरीका है 2021 में यूट्यूब ज्यादा  लिए जाने के बाद भी ब्लॉग पर हजारो  ट्रैफिक आता है, अगर आप भी ब्लॉगिंग  बारे में सर्च कर रहे है ब्लग्गिंग एक अच्छा कॅरियर है। 
    

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. Thanks for usefully and helpful information.
    If you need any post to external link you may be check our Blog https://www.timesofrising.com
    Thanks,
    Rising team of
    https://www.timesofrising.com

    जवाब देंहटाएं